welcome

ajmer voice me aapka swagat hai

Tuesday 3 February 2015

बिजली के बिलों की वितरण प्रणाली एवं नाम पतों में हो रही कम्प्यूटरिकृत त्रुटियों में सुधार करने की मांग

    अजमेर। प्रदेश राजीव गांधी यूथ फेडरेश्न के प्रदेश संयोजक एवं युवा नेता कमल गंगवाल, प्रदेश महासचिव विकास अग्रवाल एवं पूर्व एनएसयूआई जिलाध्यक्ष विवेक पाराशर ने अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबन्धक निदेशक से शहर के उपभोक्ताओं के बिजली के बिलों में नाम पते में आ रही त्रुटियों को सही करने एवं समय पर बिलों का वितरण करने की मांग की है।
    गंगवाल व अग्रवाल ने बताया कि वर्तमान में बिजली के बिल जो उपभोक्ताओं को पास जो बिजली के बिल वितरित किये जा रहे हैं उनमें नाम पते में काफी त्रुटियां है जिसकी वजह से सही पते पर बिल उपभोक्ताओं तक नहीं पहॅुच पाते है तथा साथ ही बिलों पर अंकित गलत नाम पतों की वजह से उपभोक्ताओं की प्रतिष्ठा भी धूमिल हो रही है । यही नहीं बिजली के बिल समय पर वितरित नहीं हो पा रहे है जिससे उपभोक्ताओं को बिलों की नियत तिथि पर भुगतान करने के लिए समय नहीं मिल पाता है तथा बिल की राशि की व्यवस्था करने का भी पर्याप्त समय नहीं मिल पाता है जिससे उपभोक्ताओं को काफी परेशानियों का सामना करना पडता है । ज्ञातव्य रहे कि वर्तमान में हर विभाग एवं बैंकों में निवास पते का प्रमाण मांगे जाने पर उपभोक्ताओं को बिजली के बिलों की फोटो प्रति उपलब्ध करवानी पडती है परन्तु उनमें नाम पते में त्रुटियों होने के कारण उपभोक्ताओं का काम नहीं हो पाता है तथा काफी असुविधा भी होती है तथा बिलों को पते के प्रमाण के रुप में कहीं भी प्रदर्शित नहीं किये जाने से उपभोक्ताओं को परेशानियों का सामना करना पडता है । यही नहीं कई स्थानों पर बिलों के वितरण में 6-6 माह का समय लग रहा है तथा 6 माह का बिजली का बिल एक साथ भुगतान करने में उपभोक्ताओं को काफी आर्थिक परेशानी हो रही है तथा नियत तिथि में बिल जना नहीं होने के बाद बिलों में संशोधन करवाने के लिए उपभोक्ताओं को विभागों के चक्कर लगाने पडते हैं तथा आम उपभोक्ता लालफिताशाही के शिकार होते है और आम जन का समय भी खराब होता है । इसलिए फैडरेशन के द्वारा अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबन्धक निदेशक से शहर के उपभोक्ताओं के बिजली के बिलों में नाम पते में आ रही त्रुटियों को सही करने एवं समय पर बिलों का वितरण करने की मांग की है।
    मांग करने वालों में कमल गंगवाल, विकास अग्रवाल, विवेक पाराशर सहित ज्ञानेन्द्र सिंह नयाल, मोहम्मद हनीफ अंसारी, प्रहलाद माथुर, शरद कपूर, अनिल खण्डेलवाल, सुदेश पाटनी, हनुमान जाट, सुरेन्द्र जाट, संजय बाकलीवाल, प्रेम सिंह गौड, मनोज बेदी आदि उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment