welcome

ajmer voice me aapka swagat hai

Tuesday 10 February 2015

जिला कलक्टर ने पानी, बिजली, सफाई व स्वास्थ्य संबंधी बैठक ली

स्वाइन फ्लू व मौसमी बीमारियों की रोकथाम हेतु घर-घर सर्वे को और गति दें

अजमेर। जिला कलक्टर डॉ. आरूषी मलिक ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए है कि स्वाइन फ्लू व मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए अजमेर जिले में घर-घर जाकर कराएं जा रहे सर्वे को और गति दे। वर्तमान में लगे 112 सर्वे दलों की संख्या और बढ़ाकर प्रतिदिन नियमित रूप से इसकी मॉनिटीरिंग करें। उन्होंने कहा कि जिले के सभी चिकित्सालय और चिकित्सा केन्द्रों पर चिकित्सा अधिकारी व चिकित्साकर्मी भी मौजूद रहें।
    जिला कलक्टर डॉ. मलिक आज प्रातः कलेक्ट्रेट के समिति कक्ष में आयोजित पानी, बिजली, सफाई तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की नियमित बैठक ले रही थी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा सभी प्रकार की पर्याप्त दवाईयां उपलब्ध करवायी गई है। जहां भी आवश्यकता हो तत्काल दवाईयां उपलब्ध करवायी जाए।
    जिला कलक्टर ने जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय के चिकित्सा प्रभारी से भी कहा कि स्वाइन फ्लू के संदिग्ध रोगियों की तत्काल पूरी चिकित्सा जांच कर उसकी देख भाल करंे। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा पर्याप्त संख्या में टेमीफल्यू  गोलियां, मास्क आदि चिकित्सालय को उपलब्ध करवा दिए गए हैं।
    मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश खत्राी ने बताया कि 112 चिकित्सा दल घर-घर जाकर स्क्रीनिंग व सर्वे का कार्य कर रहे हैं जिसकी प्रतिदिन मॉनिटीरिंग भी हो रही है। संदिग्ध रोगी की जांच कर तत्काल उपचार दिया जा रहा है। आवश्यकता पड़ने पर उसे जवाहर लाल नेहरू अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। 7 फरवरी को ही 23 हजार टेमीफल्यू टेबलेट जिले को मिली है। 40 हजार के लिए और निवेदन किया गया है। मास्क भी पर्याप्त संख्या में है। जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय द्वारा 1344 रोगियों के नमूने लिए गए जिनमें से अब तक 72 पॉजिटिव पाए गए, 87 को भर्ती किया गया तथा 14 को चिकित्सा लाभ देकर डिस्चार्ज किया गया। वर्तमान में 30 रोगी भर्ती है, जिनमें 22 पॉजिटिव है। चिकित्सालय के आइसोलेशन वार्डे में स्वाइन फ्लू रोगियों की चिकित्सा के पर्याप्त प्रबन्ध किए गए हैं। वेंटीलेटर की पूरी सुविधा यहां है।
    जिला कलक्टर ने कहा कि वे स्वयं चिकित्सालय के विभिन्न वार्डों का निरीक्षण करेंगी। उन्होंने प्रत्येक वार्डे के रखरखाव व विकास का कार्य जन सहयोग से कराने हेतु संस्थाओं का सहयोग लेने पर जोर दिया।
    जिला कलक्टर ने जिले के विभिन्न स्थानों पर पेयजल की समस्या, लीकेज, नवनिर्मित खाली पड़ी टंकियों को पाईप लाइन से जोड़कर इन्हे पानी से भरने संबंधी कार्य की प्रगति के बारे में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता श्री सिंहल से जानकारी ली। उन्होंने आर.आ.ेबी. के नीचे से पाइप लाइन डालने के लिए रेलवे व राष्ट्रीय राजमार्ग से स्वीकृति लेने के कार्य को भी प्राथमिकता से पूरा करने को कहा तथा केकड़ी क्षेत्रा के गांव में राष्ट्रीय राजमार्ग विभागीय द्वारा बनाई गई सड़क के दौरान क्षतिग्रस्त पाइप लाइन को बदलने के लिए बैठक से ही संबंधित विभाग के मुख्य अभियंता से दूरभाष पर बात कर कार्य को तत्काल करवाने को कहा। इसी प्रकार उन्होंने भिनाय क्षेत्रा के सूरजपुरा, सरवाड़ के आमलीवाड़ा, पुष्कर में गणपति कॉलोनी क्षेत्रा की पेयजल समस्या को तत्काल दुरूस्त करने के निर्देश दिए।
    डॉ. आरूषी मलिक ने अजमेर विद्युत वितरण निगम के अधीक्षण अभियंता से अजमेर शहर में बनने वाले नए जीएसएस की प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने नगर निगम आयुक्त को सीवरेज लाईन से घरेलू कनेक्शन देन के कार्य को अभियान के रूप में चलाने को कहा। सीवरेज कनेक्शन के लिए अब तक 600 आवेदन प्राप्त हुए हैं। 
    बैठक में अजमेर विकास प्राधिकरण आयुक्त श्रीमती स्नेहलता पंवार ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी देते हुए ऐलीवेटेड रोड़, आर.आ.ेबी, पार्किंग स्थल सहित अन्य कार्यों, जिनके बारे में अब तक चर्चो हुई है की जानकारी दी। अजमेर शहर के निकट एक आई.टी पार्क भी विकसित किए जाने का प्रस्ताव है।
    जिला कलक्टर ने कृषि विभाग से यूरिया की उपलब्धता, जिला कोषाधिकारी से पेंशन वैरिफीकेशन के बारे में जानकारी ली। बैठक में अतिरिक्त कलक्टर श्री किशोर कुमार, बी.एल मीणा, सहित सभी संबंधी विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment