welcome

ajmer voice me aapka swagat hai

Wednesday 4 February 2015

स्वाइन फ्लू से घबराने की आवश्यकता नहीं, सर्तक रहें -डॉ. भटनागर

अजमेर संभाग में स्वाइन फ्लू के उपचार के लिए पर्याप्त दवाएं उपलब्ध

अजमेर। संभागीय आयुक्त डॉ. धर्मेन्द्र भटनागर ने कहा कि स्वाइन फ्लू बीमारी का प्रसार चिंताजनक है। चिकित्सा से जुड़े सभी विभागों तथा विभिन्न सरकारी व गैर सरकारी संस्थाओं को स्वाइन फ्लू का प्रसार रोकने के लिए लोगों को जागरूक करना होगा। सभी विभाग तथा संस्थाएं इस कार्य में सहयोग करें। उन्होंने अजमेर संभाग में स्वाइन फ्लू बीमारी के उपचार के लिए चिकित्सा विभाग एवं जिला प्रशासन द्वारा किए गए इंतजामों पर संतोष व्यक्त किया।
    संभागीय आयुक्त डॉ. भटनागर ने आज संभागीय आयुक्त कार्यालय में अजमेर संभाग के चिकित्सा अधिकारियों एवं विभिन्न संगठनों की बैठक लेकर स्वाइन फ्लू बीमारी के हालात, उपचार, दवाओं की उपलब्धता तथा जागरूकता के लिए किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा की। बैठक को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि स्वाइन फ्लू बीमारी का प्रसार चिंताजनक है। लेकिन हमें इससे घबराने की बजाय सामूहिक रूप से प्रयास कर उपचार एवं लोगों को जागरूक करना होगा।
    डॉ. भटनागर ने कहा कि स्वाइन फ्लू का प्रसार रोकने का सबसे कारगर तरीका लोगों को बीमारी, इसके उपचार एवं बचाव के तरीकों के प्रति जागरूक करना हैं। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, जिला प्रशासन तथा विभिन्न सरकारी व गैर सरकारी संगठन स्वाइन फ्लू बीमारी के लक्षणों, बीमारी से ग्रस्त लोगों के उपचार तथा इससे बचाव के तरीकों का प्रचार-प्रसार करें एवं लोगों को जागरूक करें।
    संभागीय आयुक्त डॉ. भटनागर ने अजमेर जिले से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिए कि जहां कहीं भी चिकित्सकों की कमी है। वहां सेवानिवृत्त चिकित्सकों की सेवाएं ली जाए। इन चिकित्सकों को मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी से भुगतान किया जाएगा। उन्होंने इंडियन मेडिकल ऐसोसिएशन तथा प्राईवेट मेडिकल प्रेक्टिशनर संगठनों से आग्रह किया कि वे स्वाइन फ्लू बीमारी से लड़ने में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य महकमें का सहयोग करें।
    डॉ. भटनागर ने निजी प्रेक्टिस करने वाले चिकित्सकों से आग्रह किया कि किसी भी तरह का स्वाइन फ्लू संदिग्ध रोगी सामने आने पर उसे तुरन्त सक्षम चिकित्सालय पहुंचाए या जाने की सलाह दें ताकि उसका तुरन्त उपचार शुरू हो सके। उन्होंने आग्रह किया कि सभी निजी चिकित्सक अपने चिकित्सालयों पर स्वाइन फ्लू जागरूकता से जुड़े बैनर व पोस्टर चिपकाए। निजी व गैर सरकारी संस्थाओं ने स्वाइन फ्लू बीमारी से बचाव एवं उपचार के लिए प्रचार प्रसार करने पर सहमति जताई।
    डॉ. भटनागर ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. लाल थदानी को निर्देशित किया कि स्वाइन फ्लू बीमारी से बचाव एवं उपचार से जुड़ी सीडी तैयार कर विभिन्न संगठनों को उपलब्ध कराए ताकि सोशल मीडिया से भी जागरूकता फैले।
    उन्होंने औषधि नियंत्राण विभाग को निर्देश दिए कि सभी मेडिकल स्टोर पर स्वाइन फ्लू से संबंधित दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। आयुर्वेद तथा हौम्योपेथिक विभाग को भी जुड़ने के निर्देश दिए गए। शिक्षा विभाग को स्कूली बच्चों में जागरूकता के लिए पोस्टर व पैम्पलेट वितरित कराने को कहा गया है।
    बैठक में विभिन्न स्वंयसेवी संस्थाओं, निजी अस्पतालों तथा गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे। उन्होंने एक स्वर में कहा कि स्वाइन फ्लू बीमारी से लड़ने तथा जागरूकता के लिए वे प्रशासन द्वारा किए जा रहे प्रयासों में सक्रिय सहयोग देंगे। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम श्री किशोर कुमार, नगर निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सी.आर. मीना, संयुक्त निदेशक डॉ. बी.एस. जोधा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश खत्राी, मेडीकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अशोक चौधरी, जीव सेवा समिति के जगदीश वच्छानी, उप निदेशक रूद्रा रेणु, डॉ. सुभाष माहेश्वरी, डॉ. संजीव माहेश्वरी, ब्लड बैंक की प्रभारी डॉ. वंदना पोरवाल सहित चारों जिलों के चिकित्सा अधिकारी एवं विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे।
24 घण्टे चलेगी लैब :
    संभागीय आयुक्त डॉ. भटनागर ने जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज प्राचार्य को निर्देश दिए कि स्वाइन फ्लू की जांच के लिए लैब को 24 घण्टे तीन पारियों में संचालित किया जाए।
कंट्रोल रूम स्थापित :
    चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग तथा जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज ने स्वाइन फ्लू से संबंधित कार्याें के लिए कंट्रोल रूम स्थापित किया है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के कंट्रोल रूम का फोन नम्बर 0145-2631111 तथा जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय के कंट्रोल रूम का फोन नम्बर 0145-2625509 है।

No comments:

Post a Comment