welcome

ajmer voice me aapka swagat hai

Monday 19 March 2012

भारत के फाइनल की राह, श्रीलंका के प्रदर्षन पर निर्भर

भारत के करोड़ों क्रिकेट प्रेमी कल श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच होने वाले अंतिम लीग मैच में मेहमान टीम की जीत की दुआ करेंगे क्योंकि इस मैच से ही एशिय्ाा कप में भारत का भाग्य्ा तय्ा होगा। भारत ने कल विराट कोहली की 148 गेंद में 183 रन की पारी की मदद से पाकिस्तान पर रोमांचक जीत दर्ज करके खुद को फाइनल की दौड़ में शामिल रखा है।

गुरुवार को होने वाले फाइनल में जगह बनाने के लिए हालांकि कल की जीत ही काफी नहीं होगी क्योंकि भारत का भाग्य्ा पूरी तरह से इस पर निर्भर है कि श्रीलंका कैसा प्रदर्शन करता है। बांग्लादेश की कमजोर मानी जाने वाली टीम के हाथों पांच विकेट की शिकस्त झेलने वाले भारत को अब कल श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच होने वाले मैच के नतीजे का इंतजार करना होगा।

अगर श्रीलंका कल जीत दर्ज करता है तो भारत फाइनल में पहुंच जाएगा जबकि उसकी हार का मतलब होगा कि गुरुवार को खिताबी भिड़ंत पाकिस्तान और बांग्लोदश के बीच होगी। टूर्नामेंट के निय्ामों के मुताबिक अगर दो टीमों के अंक बराबर रहते हैं तो उनके बीच हुए मुकाबले के नतीजे पर गौर किय्ाा जाएगा और ऐसे में बांग्लादेश की टीम फाइनल में पहुंच जाएगी क्योंकि उसने लीग मैच में भारत को हराय्ाा है। दोनों टीमों की मौजूदा फार्म को देखा जाए तो बांग्लादेश कल एक और उलटफेर भरी जीत की उम्मीद कर सकता है। टूर्नामेंट के शुरूआती मैच में पाकिस्तान को कड़ी चुनौती देने के बाद बांग्लादेश ने भारत के 289 रन के लक्ष्य्ा को पांच विकेट और चार गेंद शेष रहते हासिल कर लिय्ाा था।

भारत के खिलाफ तमीम इकबाल, जहूरुल इस्लाम, नासिर हुसैन, साकिब अल हसन और कप्तान मुशफिकुर रहीम सभी ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। तमीम ने शीर्ष क्रम में टीम को ठोस शुरूआत दिलाई जबकि साकिब और मुशफिकुर ने अंत में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए टीम की जीत सुनिश्चित की।

बल्लेबाजी जहां बांग्लादेश का मजबूत पक्ष रही है वहीं टीम के गेंदबाजों ने निराश किय्ाा है। टीम की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं क्योंकि भारत के खिलाफ कंधे में चोट के बाद शफीउल इस्लाम का कल के मैच में खेलना संदिग्ध है और ऐसे में अनुभवी मशरेफ मुर्तजा पर दबाव और बढ़ जाएगा। साकिब, अब्दुर रहमान, महमूदुल्लाह और नासिर हुसैन की स्पिन चौकड़ी के लचर प्रदर्शन से भी टीम की मुश्किलें बढ़ी हैं।

बांग्लादेश की राह हालांकि आसान नहीं होगी क्योंकि उसे कल श्रीलंका के रूप में ऐसी टीम से भिड़ना है जो भारत और पाकिस्तान के हाथों शिकस्त के साथ पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है और अब सम्मान के लिए खेलेगी तथा स्वदेश रवाना होने से पहले जीत के लक्ष्य्ा के साथ उतरेगी। आस्ट्रेलिय्ाा में त्रिकोणीय्ा श्रृंखला में अच्छा प्रदर्शन करने वाली श्रीलंका की टीम एशिय्ाा कप में उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी। टीम को चोटिल आलराउंडरों एंजेलो मैथ्य्ाूज और तिसारा परेरा की कमी खल रही है। टीम को साथ ही बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों विभागों में कुछ चुनौतिय्ाों से उबरना होगा। कप्तान महेला जय्ावर्धने और कुमार संगकारा जहां अच्छी फार्म में हैं वहीं आक्रामक सलामी बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान की खराब फार्म टीम की परेशानी का सबब बन रही है।

No comments:

Post a Comment